Urine Infection Get Kidney Failure

अगर आपको पेशाब से जुड़ी कोई भी दिक्कत है तो इसके लिए जरुरी है कि आप तुरंत डॉक्टर से मिले| क्योंकि पेशाब से जुड़ी कोई भी दिक्कत आपको किडनी रोगी बना सकती है| जब आपको यूरिन से जुड़ी कुछ दिक्कतें आ जाती है तो इससे आपको शरीर में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है| मैं पहले आपको बताना चाहता हूँ कि जब आपको किडनी इन्फेक्शन होता है तो आपको शरीर में कौन सी परेशानी नजर आ सकती है|

 

  • आपको अक्सर पेशाब के दौरान दर्द या जलन हो सकती है.
  • इसके अलावा आपको बार-बार पेशाब जाने का मन भी कर सकता है.
  • आपको पेशाब बिलकुल न हो ये बात भी संभव है.
  • हो सकता है आपको यूरिन में कई बार ब्लड हो.
  • यूरिन में गंध हो.
  • शरीर में ऊर्जा की कमी महसूस होती रहे.
  • हमेशा चिड़चिड़ापन बना रहे.
  • भूख और नींद में कमी आये.
  • पेट में हमेशा दर्द बना रहे.
  • शरीर में खून की कमी भी हो सकती है जिसके कारण आपको चक्कर आने जैसी दिक्कत बन सकती है.

Also Read - दोनों किडनी खराब होने पर आदमी कितना दिन जिंदा रह सकता है

ऐसी ही आपको शरीर में कई सारी परेशानियां एक साथ नजर आ सकती हैं| जिसके लिए जरुरी है कि आप शरीर में होने वाले इन बदलावों को समझें और इनके लिए सही इलाज़ लें| जब मेरी किडनी में खराबी आई तो मुझे उस दिन एक बात समझ आई कि पेशाब से जुड़ी कोई भी परेशानी हो तो इसको नज़रअंदाज ना करें यह आपकी किडनी के लिए हानिकारक हो सकता है|

नमस्कार मेरा नाम लोकेन्द्र है और मैं दिल्ली का रहने वाला हूँ| मेरी किडनी में खराबी यूरिन संक्रमण की वजह से आई| मुझे इस बात का इसलिए पता है क्योंकि ऐसा मेरे साथ हुआ, मुझे पेशाब से जुड़ी समस्या थी लेकिन मैंने इस बात पर ध्यान नहीं दिया| जिसके कारण मेरी किडनी में खराबी आ गई| जिसके इलाज़ में मुझे डायलिसिस को भी झेलना पड़ा लेकिन कोई फर्क न पढने पर डॉक्टर ने मुझे किडनी ट्रांसप्लांट के लिए कह दिया था|

मैं ट्रांसप्लांट भी करवा ही लेता क्योंकि मज़बूरी थी लेकिन मैं बच गया| मुझे समय पर कर्मा आयुर्वेदा के बारें में पता चला जिसके बाद मैंने यहाँ से इलाज़ लिया| जिसके बाद में ठीक हो गया| आज मैं ठीक हूँ इसके लिए मैं डॉ. पुनीत का धन्यवाद करता हूँ| मैं आज भी नियमित रूप से दवा ले रहा हूँ मैंने दवा बिलकुल नहीं छोड़ी| आज मैं पूरी तरह ठीक हूँ|

मुझे लम्बे समय से पेशाब में संक्रमण की शिकायत हो गई थी| जिसके लिए मैं डॉक्टर के पास गया और उन्होंने मुझे दवा दी और मैं ठीक हो गया| पर कुछ समय बाद मुझे दोबारा फिर से वही समस्या हुई लेकिन इस बार मैं डॉक्टर के पास नहीं गया और मैंने ज्यादा ध्यान भी नहीं दिया और इतना ही नहीं मैंने वही दवा ली और खुद ही खा ली लेकिन इस बार मेरी तकलीफ कम नहीं थी बल्कि मेरी तकलीफ बढती जा रही थी|

पहले पेशाब में सिर्फ जलन और दर्द था लेकिन अब तो पेशाब में खून भी नज़र आ गया| जिसके बाद मैं डॉक्टर के पास गया और उन्हें अपनी परेशानी बता दी| डॉक्टर ने मुझे कहा कि मैं ब्लड और पेशाब दोनों की जांच करवा लूँ| रक्त और यूरिन की जांच को KFT जांच कहा जाता है| मैंने डॉक्टर के कहने पर KFT जांच करवा ली और जब मेरी जांच की रिपोर्ट आई तो मुझे पता चला कि मेरी किडनी में खराबी आ गई है|

तब मुझे पता चला कि मेरी किडनी में खराबी पेशाब संक्रमण के कारण आई है और इसके कारण ही मुझे पेशाब से जुड़ी समस्या हो रही थी| मैंने एक गलती कि जो खुद से ही दवा खा ली जिसके कारण मेरी किडनी भी खराब हो गई| अब मेरा इलाज़ के शुरू हुआ जिसमें मुझे कुछ दिन तो दवा खानी थी लेकिन कोई खास फर्क नहीं था जिसके बाद डॉक्टर ने मेरा डायलिसिस शुरू कर दिया|

Also Read - कैसे Diabetes Patients की kidney failure हो जाता है

जिससे मुझे बिल्कुल भी आराम नहीं था, और मुझे गुस्सा भी बहुत आने लगा था| डॉक्टर को मेरी हालत देख कर ये समझ आ गया था कि डायलिसिस से कुछ नहीं होगा, अब किडनी ट्रांसप्लांट की जरूरत है| उन्होंने मुझे साफ कह दिया कि ट्रांसप्लांट करवाना होगा, और मेरे पास कोई आप्शन नहीं था इसलिए मैं इसके लिए भी तैयार हो गया|

लेकिन मुझे कर्मा आयुर्वेदा के बारें में पता चला| मुझे कर्मा आयुर्वेदा के बारें में सोशल मीडिया के माध्यम से पता चला| जब मैंने कर्मा आयुर्वेदा के इलाज के बारें में नेट से देखा तो यहाँ का इलाज़ पूरी तरह प्राकर्तिक था, यहाँ के इलाज में डायलिसिस के दर्द को झेलना पड़ेगा और न ही ट्रांसप्लांट जैसी परेशानी को| मैं तुरंत अपनी बड़ी दीदी और जीजा के साथ कर्मा आयुर्वेदा अस्पताल पंहुचा|

जहां हमारी मुलाकात डॉक्टर पुनीत से हुई, उन्होंने मेरी रिपोर्ट्स देखी और मुझसे मेरी सेहत से जुड़े कुछ सवाल किये| जिसके बाद मेरा इलाज़ शुरू हुआ, और मुझे अपने इलाज़ में सिर्फ दवाइयां खानी थी और खाने में कुछ परहेज करने थे| मैंने डॉक्टर की पूरी बात मानी और उनके कहे अनुसार अपनी जीवन शैली में बदलाव किये जिसके बाद आज मैं स्वस्थ हूँ और एक बेहतर जीवन जी रहा हूँ|

Also Read - मेरा नाम महेश यादव है कई सालों से पेशाब में संक्रमण की समस्या से परेशान था

इसके लिए मैं डॉक्टर पुनीत जी का शुक्रिया अदा करता हूँ जिन्होंने मुझे नया जीवन दिया| कर्मा आयुर्वेदा में कुशल डायटीशियन भी हैं जो आपको आहार की सही जानकारी देते हैं| मैं अब भी डायटीशियन के कहे अनुसार ही डाइट लेता हूँ और डॉ. पुनीत के द्वारा दी गई दवा खाता हूँ| कुछ लोग बीच में इलाज़ छोड़ देते हैं जो कि गलत है| पूरा इलाज़ लेना जरुरी है तभी आपकी किडनी ठीक रहेगी|

Also Read - सुभम पांडे इंदौर का रहने वाला किडनी ठीक हुई Delhi

Post a Comment

0 Comments