मेरा नाम महेश यादव है कई सालों से पेशाब में संक्रमण की समस्या से परेशान था - My Name is Mahesh Yadav was troubled by the problem of urinary infection for many years

नमस्कार, मेरा नाम महेश यादव है| मैं जिला मुजफ्फरनगर, उत्तर प्रदेश में रहता हूँ| मैं पिछले कई सालों से पेशाब में संक्रमण की समस्या से परेशान था| शुरुआत में मुझे लगा था कि ये पेट में किसी प्रकार की खराबी के कारण ऐसा हो रहा है| लेकिन जब मेरे पेट में दर्द और पेशाब करते समय जलन ज्यादा बढ़ने लगी, तो उसके बाद मैंने अपना यूरिन टेस्ट और अल्ट्रासाउंड की जांच कारवाई| रिपोर्ट आने पर डॉक्टर ने मुझे बताया कि आपके पेशाब में संक्रमण बढ़ने से, किडनी में भी इन्फेक्शन फैल गया है जिसके कारण पेट में दर्द हो रहा है|

Also Read - सुभम पांडे इंदौर का रहने वाला किडनी ठीक हुई Delhi

डॉ. ने मुझे ये भी बताया कि आपके पेशाब से प्रोटीन निकल रहा है, जो किडनी में खराबी का संकेत है और मुझे तुरंत दवा लेने की सलाह दी| फिर मैंने किडनी का एलोपैथिक ट्रीटमेंट शुरू करवा दिया| शुरुआत में मुझें दवा खाने से थोड़ा आराम मिला| मुझे ऐसा महसूस हुआ कि मैं अब ठीक हो रहा हूँ|

एक दिन मैं अपनी दुकान पर बैठ ही था कि मेरे पेट में अचानक दर्द होने लगा और दर्द इतना ज्यादा था कि मानों मेरे प्राण ही निकल जाएगे| मेरी बगल वाली दुकान के कबीर भाई, मुझे तुरंत हॉस्पिटल ले गए| वहाँ पहुँचते ही, डॉक्टर नेमुझे पूछा, “आपको पहले कोई बीमारी तो नहीं थी तो मैंने बता दिया कि मुझे किडनी की खराब और यूरिन में इन्फेक्शन की समस्या है”| 

फिर डॉ. साहब ने सबसे पहले मेरा KFT (Kidney Function Test) टेस्ट और यूरिन टेस्ट करवाया| रिपोर्ट आने पर डॉक्टर साहब ने मुझसे पूछने लगे कि तुम्हारा किडनी का ट्रीटमेंट कब से चल रहा है तो मैंने उन्हें बताया कि मुझे दवाई खाते हुए लगभग 2 महीने हो चुके है| फिर डॉ. ने मुझे ये भी बताया कि आपको एलोपैथिक दवा सूट नहीं हो रही है और आपका क्रिएटिनिन भी काफी बढ़ा हुआ है जिसके कारण किडनी में भी खराबी बढ़ गई है|

फिर डॉक्टर ने मुझें किडनी हॉस्पिटल में दिखने की सलाह दी| मेरी तो कुछ समझ में ही नहीं आ रहा था और मैं पूरी तरह घबरा गया था कि आखिर ये मेरे साथ क्या हो रहा है? मैं तो किडनी का ट्रीटमेंट भी ले रहा था फिर मेरी किडनी की खराबी इतनी कैसे बढ़ने लगी एक तो मुझे किडनी की खराबी से जुड़ी कोई जानकारी भी नहीं थी क्योंकि मुझे जैसे डॉ. ने कहा था मैं बस दवा लेता रहा|

Also Read - दोनों किडनी खराब होने पर आदमी कितना दिन जिंदा रह सकता है

कुछ दिनों के बाद मेरी दिल्ली वाली मौसी जी का मेरे पास कॉल आया, वो मेरी तबीयत के बारे में मुझसे पूछने लगी| मैंने उन्हे सब कुछ बताया| फिर मौसीजी ने मुझे दिल्ली में स्थित कर्मा आयुर्वेदा हॉस्पिटल (Ayurvedic kidney treatment hospital) के बारे में बताया और मुझे आयुर्वेदिक उपचार लेने की सलाह दी| मैंने उन्हें कहा मौसी जी जब एलोपैथिक दवा से कुछ नहीं हुआ तो फिर आयुर्वेदिक दवा खाने से कहाँ से ठीक हो जाएगी किडनी की खराबी|

फिर उन्होने मुझे समझाया कि जैसा तुम सोच रहे हो ऐसा कुछ भी नहीं है क्योंकि कर्मा आयुर्वेदा ने आयुर्वेदिक ट्रीटमेंट से लाखों किडनी रोगियों को ठीक किया है| उन्हें मुझें कर्मा आयुर्वेदा के Youtube चैनल Stop Kidney Dialysis और kidney Failure Treatment की विडियों देखने की सलाह दी| मैंने उन चैनल पर विडियो देखना शुरू किया, तो मुझें थोड़ा भरोसा हुआ कि किडनी की खराबी को आयुर्वेदिक ट्रीटमेंट (Creatinine treatment in the Ayurveda) से भी ठीक कर सकते है|

मैंने कर्मा आयुर्वेदा हॉस्पिटल की एपोइंटमेंट बूक करवा ली| फिर मैं अगले हफ्ते दिल्ली के लिए रवाना हुआ और दिल्ली पहुँचने पर में कर्मा आयुर्वेदा के डॉ. पुनीत से मिला| सबसे पहले उन्होने मेरी पुरानी रिपोर्ट देखी और बताया कि आपका क्रिएटिनिन लेवल के साथ ही यूरिक एसिड भी काफी बढ़ा हुआ है| जिसके कारण आपकी किडनी की खराबी बढ़ रही है|

Also Read - क्या Body मे Nutrition की कमी से Kidney Damage हो सकती है

डॉ. पुनीत ने मुझे नियमित रूप से आयुर्वेदिक दवा और हेल्दी डाइट प्लान फॉलो करने की सलाह दी| 2 महीने आयुर्वेदिक दवा लेने के बाद मेरी पेशाब से जुड़ी परेशानी ठीक हो गई और पेट में दर्द होना भी ठीक हो गया| मैं अब पूरी तरह से स्वस्थ महसूस कर रहा हूँ| मैं डॉ. पुनीत का धन्यवाद करता हूँ उन्होने मेरी किडनी को फेल होने से बचा लिया|

Post a Comment

0 Comments