किडनी स्टोन में गाजर खा सकते हैं - Kidney Stone Mein Gaajar Kha Sakten Hai


किडनी मनुष्य के शरीर का सबसे जरूरी अंग होता है, यह पुरे शरीर से अपशिष्ट उत्पादों को पेशाब के जरिये शरीर से बाहर निकालने का कार्य करती है। लेकिन, अनेक कारणों के चलते किडनी कई समस्यों से घिर जाती है जिसके चलते व्यक्ति को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। वैसे तो किडनी से जुड़ी हुई बहुत सी बीमारियाँ है लेकिन किडनी की सबसे आम बीमारी है “पथरी” STONE.

किडनी में पथरी (KIDNEY STONE) होना मूत्र प्रणाली (URINE SYSTEM) से जुड़ी हुई एक बीमारी है। जब किसी कारण वश शरीर में कैल्शियम (CALCIUM) की मात्रा बढ़ने लग जाती है और किडनी उसे रक्त से बाहर निकल कर उसे पेशाब के जरिये शरीर से बाहर नहीं कर पाती तो कैल्शियम किडनी में जमा होने लग जाता है और समय के साथ यह स्टोन का रूप ले लेता है। समय के साथ यह स्टोन आकर में बड़े होने लग जाते हैं और मूत्र प्रणाली (URINARY SYSTEM) में परेशानी खड़ी करने लग जाते हैं.


किडनी स्टोन क्यों होता है? KIDNEY STONE KYON HOTA HAI?
व्यक्ति को हर समस्या होने के पीछे कोई ना कोई कारण होता है, कुछ इसी प्रकार किडनी में स्टोन होने के पीछे भी कई कारण होते हैं। आमतौर पर किडनी में स्टोन होने के पीछे निम्नलिखित कारण हो सकते हैं:-

  • दिन भर में दो लीटर से कम पानी पीना 
  • वंशानुगत पथरी होने की तासीर
  • बार-बार पेशाब से जुड़ी कोई परेशानी या संक्रमण
  • मूत्रमार्ग में रूकावट का होना
  • विटामिन सी का अधिक सेवन करना
  • कैल्शियम का अधिक सेवन करना
  • लंबे समय तक पेशाब रोकने की आदत
  • हाइपर पैराथायराइडिज्म की तकलीफ होना

किडनी स्टोन में गाजर कैसे लाभकारी है? kidney stone me gajar kaise labhkari hai?

हम सभी को सी बारे में जानकारी है कि गाजर गुणों से भरी हुई है, एनी सब्जियों के मुकाबले गाजर के अंदर कई पोषक तत्व होते हैं जो कि हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। अक्सर यह सवाल पूछा जाता है कि क्या गाजर किडनी के लिए लाभकारी है और खास कर क्या यह kidney stone के लिए भी लाभकारी है, तो हम आपको बता दें कि यह किडनी के लिए आयुर्वेदिक उपचार  kidney ke liye ayurvedic upchar है और हाँ, किडनी स्टोन होने पर गाजर को बड़े आराम से खाया जा सकता है, लेकिन सिमित मात्रा में। गाजर के अंदर आपको विटामिन्स और खनिज अच्छी मात्रा में मिलते हैं, जिसकी मदद से किडनी स्टोंस से छुटकारा पाया जा सकता है। विटामीन्स में आपको विटामिन ए, विटामिन सी और विटमिन के भी प्रचुर मात्रा में मिलते हैं। खनिज की बात करें तो गाजर में पोटाशियम, फोलेट, आयरन, जिंक, तांबा, मैगनीज, और फाइबर भी मिलते हैं.

किडनी स्टोन में ऐसे मददगार है गाजर kidney stone me aise mddgaar hai gajar:-

अगर आप किडनी स्टोन से जूझ रहे हैं तो आप इस प्रकार गाजर की मदद से इससे छुटकारा पा सकते हैं:-
  • आप दिन में एक से दो गाजर को अपने खाने में सलाद के रूप में शामिल कर सकते हैं।
  • अगर आप गाजर को खा नहीं सकते तो आप दिन में दो बार गाजर के जूस को ले सकते हैं, ध्यान रहे कि इसको अच्छे से छान कर ही पियें।
  • किडनी स्टोन रोगी अगर अकेले गाजर का जूस लेने में असमर्थ है वह इसमें खीरा या जामुन को भी शामिल कर सकता है।
  • आपको यह जान कर हैरानी होगी कि गाजर के साथ-साथ गाजर के बीज भी किडनी स्टोन से छुटकारा दिलाने में लाभकारी है। आप एक गिलास पानी के अंदर में दो चम्मच गाजर के बीज करीब दो घंटों के लिए भिगों दीजिये। अब इस पानी को बीजों के साथ तब तक उबालें जब तक कि यह पानी घटकर आधा ना रह जाए। आप इस पानी का सेवन दिन में दो बार आधा-आधा कप कीजिये, इस पानी को पीने से किडनी में हुई पथरी जल्द ही गलकर पेशाब के साथ बहार आ जाएगी.

विशेष :- ध्यान दें, बीज वाली विधि अपनाने के दौरान आपको काफी मात्रा में पेशाब आ सकता है, इसलिए इस विधि का प्रयोग कुछ दिनों के अन्तराल पर ही करें।

Post a Comment

0 Comments