मात्र 30 दिनों में मेरा क्रिएटिनिन 6.1 से कम होकर 1.7 हो गया

नमस्कार, मैं उर्मिला देवी गुवाहाटी (असम) की रहने वाली हूँ| पिछले एक सालों से मैं किडनी की खराबी से जूझ रही हूँ| इससे पहले मुझें किडनी से संबंधी कोई परेशानी नहीं थी| मैं हर साल रूटीन चेक-अप भी करवाती थी और जब एक दिन मेरी रिपोर्ट आई तो डॉक्टर ने मुझें बताया कि मेरा क्रिएटिनिन बहुत बढ़ा हुआ है और मुझें जल्द-से-जल्द डायलिलिस करवाने की जरूरत है| मुझें और मेरे पति को डायलीसिस के बारे में कोई जानकारी नहीं थी कि डायलिलिस से क्या होता है?

और पढ़े - पहली खुराक का चमत्कार कम होने लगा क्रिएटिनिन लेवल

शुरुआत में डॉक्टर ने मुझें एक हफ्ते की दवाई खाने की सलाह दी| लेकिन उन दवाइयों से भी मुझें कोई खास फर्क नहीं हुआ| अब तो मेरे कमर और पीठ में अंदर की तरफ दर्द बढ़ने लगा था| फिर डॉक्टर ने सलाह दी कि अब तो मेरा डायलिसिस करना ही पड़ेगा, नहीं तो किडनी की खराबी बढ़ सकती है|


और पढ़े - Kidney में सिकुड़न ठीक हुए आयुर्वेदिक ट्रीटमेंट से

डॉक्टर ने जैसा बताया हमने वैसे ही किया, मेरा हफ्ते में एक दिन डायलिसिस होने लगा| तीन महीने तक तो मेरा हफ्ते में एक बार डायलिसिस होता था| कुछ समय के बाद मेरे शरीर में सूजन आने लगी शाम के समय में तो मेरे हाथ व पैरों में सूजन बढ़ने लगती थी मेरी गर्दन और पूरे चहरे में सूजन आती थी जिसके कारण मैं रातभर सो नहीं पाती थी| मेरे पति भी काफी परेशान हो जाते थे उन्हें भी मेरी वजह से रात भर परेशान हो जाते थे|

फिर कुछ दिनों के बाद हम किडनी की जांच करवाने के लिए डॉक्टर के पास गए तो डॉक्टर ने मुझें बताया कि मेरी किडनी की स्थिति खाफी खराब हो चुकी है और अब मुझें हफ्ते में 3 बार डायलिसिस करवाना होगा| डायलिसिस सेंटर के चक्कर काटते-काटते हम परेशान हो गए थे मैं तो बहुत कमजोर हो गयी थी ठीक से चल भी नहीं पा रही थी| कभी-कभी तो ज्यादा देर खड़े रहने पर चक्कर भी आ जाता था मेरी तबीयत तो दिन-ब-दिन खराब हो रही थी|

और पढ़े - 3 महीनो मे Creatinine Level 10.20 mg/dl से घट कर 4.30 mg/dl तक पहुंचा

फिर हमें आयुर्वेदिक किडनी ट्रीटमेंट हॉस्पिटल Ayurvedic Kidney Treatment Without dialysis के बारे में पता चला| मेरे पति ने कर्मा आयुर्वेदा के बारे में इंटरनेट पर भी पढ़ा और मेरे पति ने मुझें बताया कि कर्मा आयुर्वेदा के डॉ. पुनीत ने लाखों किडनी रोगियों को ठीक किया है| मुझें तो अपने ठीक होने की कोई उम्मीद ही नजर नहीं आ रही थी लेकिन मेरे पति ने मुझें समझाया कि एक बार कर्मा आयुर्वेदा से ट्रीटमेंट करवाकर देख देते है| 

हम अगले ही दिन कर्मा आयुर्वेदा अस्पताल पीतम पुरा पहुंचे| वहाँ हम डॉ. पुनीत से मिलें और उन्हें अपनी पिछली सभी पुरानी KFT रिपोर्ट दिखाई साथ ही यह भी बताया कि मेरा डायलिसिस भी चल रहा हैं| डॉ. पुनीत ने दुबारा KFT की जांच करने की सलाह दी| रिपोर्ट आने पर डॉ. ने मुझें बताया कि मेरा क्रिएटिनिन 6.1 बढ़ा हुआ हैं| लेकिन घबराने की कोई बात नहीं है 

लेकिन आपको हमारे द्वारा दिये जाने वाले क्रिएटिनिन को कम करने के आयुर्वेदिक ट्रीटमेंट में समय थोड़ा ज्यादा भी लग सकता है क्योंकि आपका क्रिएटिनिन भी बढ़ा हुआ है इसलिए डॉ. ने मुझें 6 महीने तक औषधी लेने की सलाह दी| मुझें एक महीने में ही आयुर्वेदिक दवा से आराम मिलने लगा था फिर 45 दिनों के बाद डॉ. पुनीत ने रूटीन चेक-अप के लिए बुलाया और KFT जांच करवाई| रिपोर्ट आने पर डॉ. पुनीत ने मुझें बताया कि मेरा क्रिएटिनिन 6.1 से कम होकर 1.7 आ गया और ये देखकर तो हम हैरान हो गए| मैंने तो कभी सोचा भी नहीं था मैं कभी ठीक भी हो पाऊँगी| मैं कर्मा आयुर्वेदा के डॉ. पुनीत का धन्यवाद करती हूँ जिनकी वजह से मैं ठीक हो पाई......

और पढ़े - देवेश पांडे मीठा खाने का शोक बना किडनी खराबी का कारण

Post a Comment

0 Comments