देवेश पांडे मीठा खाने का शोक बना किडनी खराबी का कारण - Devesh Pandey Mourning Eating Sweets Became the Reason for Kidney Failure

किडनी में खराबी के वैसे तो बहुत कारण है| जिसमें से एक डायबिटीज भी है... जिनकी किडनी डायबिटीज की वजह से खराब होती है उन्हें डायबिटिक किडनी पेशेंट कहा जाता है और उन्हें डायबिटिक किडनी डिजीज होती है| अब इनके लक्षणों को जानें कि कैसे पता चले कि diabetes की वजह से किडनी खराब तो क्या करें? मुझे भी पहले इस बात का पता नहीं था| कोई बात नहीं इसके बारें में आपसे आगे बात करूँगा लेकिन मैं पहले आपको अपना Introduction देना चाहता हूँ| मेरा नाम देवेश पांडे है और मैं गौंडा उत्तर प्रदेश का रहने वाला हूँ| मेरी किडनी 2 साल पहले खराब हो गई थी जिसके कारण मेरी शरीर को कई सारी परेशानियां झेलनी पड़ी| मेरे मीठा खाने की वजह से मुझे डायबिटीज की शिकायत हो गई थी, जिसने मेरी किडनी भी खराब कर दी| मेरी किडनी में खराबी की शुरुआत में मुझे शरीर में कोई लक्षण दिखाई नहीं दिए| लेकिन बाद में मुझे शरीर में कुछ बदलाव नज़र आये.

Also Read - किडनी रोग बच्चों को भी प्रभावित करता है

  • मुझे urine की कम मात्रा हो रही थी
  • यूरीन में अधिक मात्रा में प्रोटीन निलन रहा था
  • हाथ पैरों में सूजन आ गई थी
  • आँखों एक नीचे सुजन आने लगी थी
  • चक्कर आना और शरीर में Weakness जैसी दिक्कत भी मुझे होने लगी थी

जब यूरीन में प्रोटीन निकलने लगता है तो इसके कारण आपके blood में प्रोटीन की मात्रा कम हो जाती है| जिसके कारण आपको आंखों के आसपास सूजन आना शुरू हो जाती है, सुबह सोकर उठने पर यह सूजन अधिक दिखाई देती है| मेरे साथ ही ऐसा ही कुछ हो रहा था| इसके साथ ही आपको पैरों में सूजन आ जाती है और फिर पूरा शरीर सूजने लगता है| इसके अलावा काम में मन नहीं लगता, चिढ़-चिड़ापन बना रहता है, कमजोरी, जी मचलाना, उल्टी भी हो जाती है| और जब किडनी में ज्यादा ही खराबी आ जाये तो आपको urine से blood भी निकल सकता है|

Also Read - गुर्दे की बीमारी में खुजली

अक्सर यह कहते हुए सुना है, कि हम कमाते क्यों है? खाने के लिए, लेकिन क्या आप जानते हैं कि हमारा हद से ज्यादा खाना भी हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाने का काम करता है| मुझे मीठा खाना बहुत पसंद था, जरूरत से ज्यादा मीठे का सेवन करने से डायबिटीज की समस्या हो सकती है लेकिन मैं इस बात से बिल्कुल अंजान था कि इससे मेरी किडनी में भी खराबी आ जाएगी| जब मेरी किडनी खराब हुई तब मुझे इस बात का पता चला कि मेरी किडनी में खराबी मेरे मीठे के सेवन से आ गई है|

मेरे रक्त में अधिक मात्रा में शुगर बढ़ गया था जिसने मुझे डायबिटीज का मरीज़ तो बनाया ही साथ ही मेरी किडनी भी खराब कर दी| लेकिन तकलीफदेह तो इसका एलॉपथी इलाज़ रहा जिसमें मुझे डायलिसिस जैसी समस्या को झेलना पड़ा| मेरी हालत में कोई सुधार नहीं हुआ, लेकिन तभी मुझे कर्मा आयुर्वेदा के बारें में पता चला| मेरा इलाज़ डॉ. पुनीत जी ने किया जिसके बाद मेरी हालत में सुधार होने लगा| मैं कर्मा आयुर्वेदा के डॉ. पुनीत जी को धन्यवाद करता हूँ जिन्होंने मुझे नया जीवन दिया|

जब मेरी किडनी में खराबी आई तो पहले मुझे कोई खास लक्षण अपने शरीर में नज़र नहीं आये| लेकिन बाद में मुझे त्वचा में खुजली जैसी समस्या हो गई और उसके बाद पेशाब में प्रोटीन भी निकला| जिसके कारण मेरे शरीर में मुझे कमज़ोरी महसूस होने लगी| मेरे शरीर में कमज़ोरी इतनी ज्यादा बढ़ गई कि एक दिन मुझे चक्कर ही आ गया और जिसके बाद मुझे मेरा भाई डॉक्टर के पास ले गया| जब मैंने डॉक्टर को अपनी परेशानी बताई तो उन्होंने कहा कि आप टेस्ट करवा लो|

क्योंकि मेरे पेशाब में प्रोटीन निकलने जैसी समस्या आ गई थी| जब मेरी जांच की रिपोर्ट आई तो मुझे पता चला कि मेरी किडनी में खराबी आ गई है| जिसके बाद मेरा इलाज़ शुरू हुआ डॉक्टर ने पहले तो दवा दी लेकिन कोई फर्क ना पड़ने की वजह से मेरा डायलिसिस शुरू हुआ जिसके बाद तो मेरी हालत और ज्यादा बुरी हो गई| मुझे शरीर में अब इतनी जायदा कमज़ोरी हो गई थी कि मैं खड़ा भी नहीं हो पाता था| मैं इतना ज्यादा अजीब हो गया था कि मैं किसी से बात करना पसंद नहीं करता था|

मेरी हालत में सुधार ना देखते हुए मेरे भाई ने कह दिया कि कोई दूसरा इलाज़ देखते हैं| जब उन्होंने नेट से देखा तब उन्हें कर्मा आयुर्वेदा के बारें में पता चला| मैं और मेरा भाई कर्मा आयुर्वेदा अस्पताल पहुंचे| वहां मेरा इलाज़ डॉ. पुनीत द्वारा हुआ| मैंने पूरा इलाज़ लिया उनके कहे अनुसार खाने में परहेज किये और समय पर दवा ली और आज मैं ठीक हूँ इसके लिए मैं डॉ. पुनीत का धन्यवाद करता हूँ|

Kidney Treatment in Ayurveda without dialysis

डायबिटीज के रोगियों में न केवल Urine Infection का खतरा बना रहता है बल्कि Heart Failure, lungs में infection और High Blood Pressure जैसी समस्या भी उन्हें हो जाती है| इससे किडनी पर और अधिक प्रभाव पड़ता है, जिन्हें डायबिटीज है उनकी किडनी स्वस्थ लोगों की अपेक्षा जल्दी खराब होती है| इसलिए आप लोग मेरी तरह बिलकुल न करना| मैंने अपने शरीर में हो रहे हैं बदलावों को ध्यान नहीं दिया लेकिन आप लोग इन सभी बदलावों को समझें और उनका ध्यान दें|

Also Read - Is Curd for Kidney Patients Safe or Not

ताकि आपको ये परेशानी न झेलनी पड़ी और आपका स्वस्थ ठीक रहे... जिनकी किडनी में कोई भी समस्या है उन्हें मेरी यही सलाह है कि वो कर्मा आयुर्वेदा से इलाज़ लें| क्योंकि यहाँ का इलाज़ 100 प्रतिशत स्वस्थ है जिसका कोई दुष्प्रभाव नहीं होता|

Post a Comment

0 Comments