Kidney Sahi Karne Ke Upay - किडनी सही करने के उपाय


एक इन्सान के शरीर में बहुत सारे अंग होते हैं, जो हमें स्वस्थ रखने के लिए बहुत सारे काम करते हैं। वैसे तो शरीर के सारे अंग अपनी-अपनी जगह पर महत्वपूर्ण है, लेकिन kidney हमारे शरीर का सबसे खास अंग है। किडनी के बिना शरीर के शरीर बिलकुल भी स्वस्थ नहीं रह सकता, इसलिए हमें भी किडनी को स्वस्थ रखना चाहिए। जिस तरह किडनी हमें स्वस्थ रखने के लिए बहुत से काम करती है ठीक उसी तरह kidney sahi karne ke upay भी बहुत सारे हैं।



इन तरीकों से रखे किडनी को स्वस्थ – In tariko se rakhe kidney ko swasth

अगर आप अपनी kidney को healthy रखना चाहते हैं तो आप नीचे उपायों की मदद से अपनी किडनी को स्वस्थ रख सकते हैं :-

नमक खाना कम करे -
नमक हमारे खाने में भले ही taste बढ़ाने का काम करता है, लकिन यह हमारे health के लिए उतना ही नुकसानदायक भी होता है। अधिक मात्रा में नमक का सेवन करने से व्यक्ति को high blood pressure की समस्या हो सकती है। High blood pressure से किडनी पर दबाव बढ़ने लगता है, जिसके कारण kidney की कार्यक्षमता कम होना शुरू हो जाती है और धीरे-धीरे किडनी खराब हो जाती है। अगर आप अपनी किडनी को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आप सादे नमक की जगह सेंध नमक का प्रयोग करे।

मधुमेह को काबू रखे –
जो व्यक्ति मधुमेह यानि diabetes से जूझ रहे हैं उनको अपनी किडनी को स्वस्थ रखने के लिए, रक्त शर्करा स्तर (Blood sugar level) को बढ़ने से रोकना चाहिए। Blood sugar level बढ़ने के कारण किडनी खराब होने की आशंका बढ़ जाती है, आकड़ों की माने तो मधुमेह के कारण 30 प्रतिशत लोग किडनी रोग की चपेट में आ जाते हैं। रक्त में शर्करा की मात्रा बढ़ने के कारण किडनी को उसे फ़िल्टर करने में अधिक कार्य करना पड़ता है। जिसके कारण किडनी पर दबाव बढ़ता है और समय के साथ किडनी खराब होना शुरू हो जाती है। आपको ऐसी आदतों को छोड़ना चाहिए जिनसे आगे मधुमेह के शिकार न बने।

खूब पिएं पानी -

अगर आप अपनी Kidney को हमेशा स्वस्थ रखना चाहते हैं तो एक दिन में में कम से कम दो से तीन लीटर पानी पीने कि आदत बनाएं। अगर आप कम पानी पीते हैं तो शरीर में निर्जलीकरण की स्थिति उत्पन्न हो सकती है, जिसके चलते kidney से जुड़ी कई बीमारी होने के साथ-साथ मूत्र संक्रमण होने कि आशंका बढ़ जाती है। पानी की कमी से किडनी में पथरी होने का खतरा रहता है। किडनी से जुडी इन बिमारियों से बचने के लिए पानी का सेवन करते रहें। एक व्यक्ति को जितना पेशाब पुरे दिन में आता है उससे दोगुना पानी पीना चाहिए, यह kidney sahi karne ka sabseacha upay है

फल खाएं, जूस पिएं -
किडनी से विषाक्त तत्वों को बाहर निकालने के लिए ताजे फल और ताजे फलों के रस का सेवन करना चाहिए। फलों में बहुत से पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो किडनी को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। फलों के अलावा आप हरी सब्जियों के रस का भी सेवन कर सकते हैं।

धुम्रपान ना करें -
हम सभी इस बात को जानते हैं कि smoking करना सेहत के लिए काफी हानिकारक होता है। धुम्रपान करने से ना केवल कैंसर होने का खतरा बढ़ता है बल्कि किडनी खराब होने का खतरा भी बढ़ता है। अगर आप किडनी को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आपको धुम्रपान का सेवन नहीं करना चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं तो यह आपकी किडनी को और अधिक क्षतिग्रस्त करने के साथ रक्त शर्करा स्तर और रक्तचाप को बढ़ा सकता है। धुम्रपान के आदि लोगो को इससे छोड़ना काफी मुश्किल होता है लेकिन अगर आप इसका त्याग नहीं करते हैं तो आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

Pencillers लेने से बचे –
कुछ लोगो को हर छोटी छोटी समस्या में दर्द निवारक दवाएं लेने की आदत होती है। लेकिन यह हमारी किडनी के लिए हानिकारक होती। बार बार अधिक मात्रा में दवाओं के सेवन से किडनी के फिल्टर्स पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, जिससे वह समय के साथ खराब होना शुरू हो जाते हैं। एक बार किडनी के फिल्टर्स खराब हो जाएं तो उन्हें दोबारा ठीक करना बहुत ही मुश्किल होता है और फिल्टर्स का खराब होने का मतलब है किडनी का खराब होना। अगर आप पहले से ही किडनी से जुड़ी समस्या से जूझ रहे हैं, तो आपको Ibuprofen जैसे antibiotics का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि यह एंटीबायोटिक किडनी को और अधिक नुकसान पहुंचा सकती है।

Post a Comment

0 Comments